Saturday 12 May 2018

AC का सही इस्तेमाल करना सीखें

साथियों, गर्मी शुरू होते ही घर-घर में एयर कंडीशनर चलने लगे हैं। लेकिन AC से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लें। हम में से अधिकतर लोगों की आदत है कि हम अपने AC को 20-22 डिग्री के तापमान पर चलाते हैं और ठंड लगने पर फिर कंबल ओढ़ लेते हैं। इससे दोहरा नुकसान होता है। आईये जानते हैं कैसे:-

हमारे शरीर का औसत तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है। शरीर 23 डिग्री से 39 डिग्री तक का तापमान ही सह सकता है। इसे कहते हैं Human Body Temperature Tolerance*.

तापमान के इससे कम या अधिक होने पर शरीर प्रतिक्रिया करने लगता है जैसे छीकें आदि, जब आप 20-21 डिग्री पर AC चलाते हैं तो यह तापमान शरीर के सामान्य तापमान से कम है और इससे शरीर में Hypothermia नाम का एक Process शुरू हो जाता है जो शरीर के रक्त प्रवाह (Blood Circulation) को प्रभावित करता है और शरीर के कुछ अंगों में रक्त ठीक प्रकार से नहीं पहुंच पाता। इसके बहुत नुकसान होते हैं जैसे गठिया आदि बीमारियां।

इसलिए साथियों, गर्मी के इस मौसम में AC का सही उपयोग करें, सही और उचित तापमान के साथ AC को चलाएं जिससे अपने शरीर को बीमारियों से भी बचाएं और बिजली की बचत भी करें। सेहतमंद रहें, सुरक्षित रहें।

में  आशा करता हूँ कि आपको मेरा Post पसंद आया होगा, अगर इससे संबधित कोई भी सवाल या डाउट हो तो आप हमें नीचे दिए हुए Comment Box में बताएं, में आपको इसका Answer अवश्य दूंगा, इस Post को Social Media, जैसे Facebook, Twitter, Whatapp etc. पर जरूर Share करें। 

No comments:

Post a Comment