Friday 1 June 2018

अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपनाएं ये 11 बातें

1. आपको अपना लक्ष्य हांसिल करने के लिए कौनसी चीजें करनी होंगी, दिमाग में आने वाली हर चीज की सूची बनाएं कुछ न छोड़ें। 

2. अपनी सूची के कामों को प्राथमिकता के क्रम में जमा लें, सबसे महत्वपूर्ण काम या गतिविधि कौन सी है, दूसरा सबसे महत्वपूर्ण काम ? और आगे भी इसी तरह सूची को क्रम से लगा लें, कौनसी चीज सबसे पहले करनी है और कौनसी बाद में ? 

3. तय करें कि लक्ष्य हासिल करने या काम पूरा करने में आपका कितना समय और पैसा लगेगा क्या आपके पास सफलता के लिए आवश्यक समय और संसाधन हैं ?

4. नियमित रूप से योजना पर नजर डालते रहें इसकी समीक्षा करते रहें और इस में फेरबदल करते रहें खास तौर पर जब आपको नई जानकारी मिले क्या चीजें आपकी उम्मीद के मुताबिक न हो रही हो जरूरत पड़ने पर योजना में परिवर्तन करने के लिए तैयार रहें। 

5. अपने समय का सही प्रबंधन करें आप आगे आने वाले महीनों या वर्षों में क्या बनना, करना या पाना चाहते हैं उसकी सूची बना लें अपनी सूची का विश्लेषण करें और उन कामों को चुन लें जिनका आपके जीवन पर सबसे ज्यादा संभावित परिणाम हो सकता है। 

6. रात को अपने अगले दिन के हर काम की सूची बना लें सोते वक्त अपने अवचेतन मन को अपनी सूची पर काम करने दें। 

7. 80/20 के नियम और abcdi विधि का इस्तेमाल करके अपनी सूची को प्राथमिकता के क्रम में जमा लें शुरू करने से पहले आवश्यक को कम आवश्यक से और महत्वपूर्ण को महत्वहीन से अलग  कर लें। 

8. सबसे महत्वपूर्ण काम चुने जिसके पूरे होने या ना होने का सबसे ज्यादा संभावित परिणाम हो उस पर गोला लगाकर उसे अपना ऐ - 1 काम बना लें।

9. अपने सबसे महत्वपूर्ण काम को तत्काल शुरू कर दें और फिर उस एक काम पर पूरी एकाग्रता से जब तक अनुशासित हो जाएँ, जब तक कि वह hundred percent पूरा ना हो जाए। 

10. कुछ लोग कहते हैं कि मेरा प्लान A Fail हो गया तो उस समय मायूस न होवें प्लान B पर भी जा सकते हैं, और प्लान B Fail होने के बाद में बाकी के 26 की ओर जा सकते हैं। 

1 comment: