Saturday 31 March 2018

बीमा अभिकर्ता क्या करता है ? उसके क्या कर्तव्य हैं ?


अधिकतर लोग अपना संपर्क सबसे पहले बीमा विक्रय अभिकर्ता द्वारा बीमा कंपनी से बनाते हैं। ये कर्मचारी व्यक्तियों, परिवारों और व्यवसायों को ऐसी बीमा पॉलिसियां चुनने में मदद करते हैं, जो उनके जीवन, स्वास्थ्य, और संपत्ति की बेहतर सुरक्षा उपलब्ध कराते हैं। बीमा विक्रय अभिकर्ता, जो किसी एक बीमा कंपनी के लिये विशेषतौर पर कार्य करते हैं, उन्हें सीमित अभिकर्ता समझा जाता है। 

स्वतंत्र बीमा अभिकर्ता या दलाल अनेक कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं और कंपनी के साथ अपने ग्राहकों को उन बीमा पॉलिसियों के बारे में बताते हैं, जो उनके लिये बेहतर दर और बीमा सुरक्षा मुहैया कराती है। अन्य स्थितियों में, अभिकर्ता रिपोर्टस बनाते हैं, रेकॉर्डस का रखरखाव करते हैं, नये ग्राहकों की तलाश करते हैं और हानि की स्थिति में, पॉलिसीधारकों के बीमा दावों को निपटाने में उनकी मदद करते हैं। 

इसी प्रकार, कुछ अपने ग्राहकों को वित्तीय विश्लेषण या सलाह उपलब्ध कराते हैं, जिनके आधार पर ग्राहक अपना जोखिम कम कर सकें। बीमा उद्योग में बीमा विक्रय अभिकर्ता सामान्य रुप से “उत्पादक” समझे जाते हैं, जो एक या अधिक प्रकार के बीमे जैसे संपत्ति और आपदा, जीवन, स्वास्थ्य, अक्षमता और लघु-अवधि सुरक्षा का विक्रय करते हैं। 

संपत्ति और आपदा बीमा अभिकर्ता उन पॉलिसियों की बिक्री करते हैं, जो व्यक्तियों और व्यवसायों की ऑटोमोबाइल दुर्घटनाएं, आग, चोरी, आंधी, और संपत्ति को नष्ट कर सकने वाली अन्य घटनाओं से सुरक्षा करती हैं। 

व्यवसायों हेतु, संपत्ति और आपदा बीमा क्षतिग्रस्त कर्मचारियों को मुआवजा, उत्पाद उत्तरदायित्‍व दावों या चिकित्‍सकीय अस्‍वस्‍थता संबंधी दावों की भी बीमा सुरक्षा दे सकता है। 

जीवन बीमा अभिकर्ता उन पॉलिसियों के विक्रय में विशेषज्ञता हासिल करते हैं, जो पॉलिसीधारक की मृत्यु के पश्चात हिताधिकारियों को भुगतान करती है। पॉलिसीधारक की परिस्थितियों के आधार पर सेवानिवृत्ति आय, बच्चों की शिक्षा हेतु पूंजी, या अन्य लाभ उपलब्ध कराने के लिये नकद-मूल्य की संरचना बनाई जा सकती है।  जीवन बीमा अभिकर्ता वार्षिक भत्तों की भी बिक्री करते हैं, जो सेवानिवृत्ति आय देने का वादा करते हैं। 

स्वास्थ्य बीमा अभिकर्ता स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों की बिक्री करते हैं, जो स्वास्थ्य देखभाल की कीमत और अस्वस्थता या चोट से होने वाले आय के घाटे से रक्षा करती है, वे दांत संबंधी बीमा और लघु और दीर्घावधि अक्षमता संबंधी बीमा पॉलिसियों की भी बिक्री कर सकते हैं। 

बीमा उद्योग में इंटरनेट के विकास से धीरे-धीरे एजेंट और ग्राहक के बीच संबंध में परिवर्तन आ रहा है। पहले, एजेंट्स नये ग्राहकों को उत्पादों के विपणन और विक्रय के लिये अपना अधिकतर समय दिया करते थे, यह अभ्यास अब बदल रहा है। इसी क्रम में, ग्राहक बीमा भाव कंपनी की वेब साइट से प्राप्त कर रहे हैं और फिर पॉलिसियों के क्रय हेतु सीधे कंपनी से संपर्क कर रहे हैं। 

यह क्रिया ग्राहक को बेहतर मूल्य पर पॉलिसी चुनने में सक्रिय भूमिका अदा करने देती है, साथ ही इसने अभिकर्ताओं द्वारा नये ग्राहकों की तलाश में समय लगाने को भी कम किया है। चूंकि बीमा विक्रय अभिकर्ता संप्रेषण से भी कई नये ग्राहक प्राप्त करते हैं, इसलिए यह ज़रुरी है कि वे अपने ग्राहकों से नियमित संपर्क बनाये रखें, ताकि वे ग्राहकों की वित्तीय ज़रूरतों की पूर्ति को सुनिश्चित कर सकें। एक संतुष्ट ग्राहक-समूह, जो अभिकर्ता की सेवाओं को अन्य संभावित ग्राहकों के लिये अनुशंसित करे, इस क्षेत्र में सफलता का मूल-मंत्र है, प्रशिक्षण !

अभिकर्ता वर्गीय और विशिष्ट दोनों प्रकार के व्यावसायिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, जो उन्हें कंपनी और बाज़ार में उत्पादों के बारे में बेहतर जानकार और ज्ञानवान होने में मदद करते हैं। इसके अलावा विशेष कुशलताओं जैसे संप्रेषण, लंबी-अवधि संबंधों और बिक्री निपुणताओं का प्रबंधन और विक्रय कुशलता पर भी फ़ोकस किया जाता है, जो बीमा जैसे सेवा-चलित उद्योग में बहुत उपयुक्त है। नवीनतम प्रशिक्षण सुविधाएँ योग्य व्यक्तियों द्वारा दी जाती हैं, जिससे निश्चित तौर पर सीखने का एक विशिष्ट माहौल बनता है। यह ऐसे अभिकर्ताओं के लिये है, जो अपने दैनिक कार्य/व्यावसायिक गतिविधियों में व्यस्त होते हैं। 

17-18 दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनिवार्य IRDA प्रशिक्षण आवश्यकताए और बीमा उत्पाद-प्रशिक्षण मापदंड की पूर्ति की जाती है। परिशोधन सत्र सुनिश्चित करता है कि आवेदक विषय सामग्रियों को पूर्णतया समझता है और लाइसेंसिंग परीक्षा हेतु अच्छी तरह से तैयार है। सैद्धांतिक प्रशिक्षण संभावित ग्राहकों से साथ व्यावहारिक अपाइंटमेंट सेटिंग्स के साथ सम्मिलित किया जाता है, जो अभिकर्ताओं को पहले दिन से ही यह एहसास दिलाता है कि उनका व्यवसाय कैसे कार्य करेगा। इनके ज़रिये, विकास अधिकारी और प्रबंधन, सलाहकार को व्यवसाय के फलने-फूलने की स्वतंत्रता प्राप्‍त करने में सतत सहायता उपलब्ध कराते हैं। 

करिअर अभिकर्ता द्वारा व्‍यवस्‍था में सम्मिलित होने के पहले ही दिन से करिअर के विकास को प्रमुखता दी जाती है। हालांकि, अपने विकास अधिकारी के साथ वैयक्तिक भेंट द्वारा, अभिकर्ता व्यवसाय विकास और करिअर बढ़ाने संबंधी अनेक मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। संस्थान से बीमा उद्योग में करिअर को शिखर पर पहुंचाने संबंधी अपेक्षाओं की भी चर्चा की जाती है। 

No comments:

Post a Comment