Wednesday 20 December 2017

प्याज के संबध में महत्वपूर्ण जानकारी - अवश्य पढ़ें


प्याज के संबध में महत्वपूर्ण जानकारी - अवश्य पढ़ें
मानो या ना मानो यह पूर्णतया सत्य है। देर से कटी प्याज का कभी उपयोग ना करें। प्याज हमेशा तुरंत काट कर खाएं। कटी रखी प्याज दस मिनिट में अपने आस पास के सारे कीटाणु अवसोशित कर लेती है। यह वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध हो चुका है। जब भी किसी मौसमी बीमारी का प्रकोप फैले घर में सुबह शाम हर कमरें में प्याज काट कर रख दें बाद में उसे फैंक दें सुरक्षित बने रहेंगें। जब कभी भी फूड पॉइसनिंग के केस अस्पताल में आते हैं तो सबसे पहले इस बात की जानकारी ली जाती है कि मरीज़ ने अंतिम बार प्याज कब खाई थी। और वो प्याज कहाँ से आई थी (खासकर सलाद में) तब इस बीमारी के लिए या तो प्याज दोषी है या काफी देर पहले कटे हुए "आलू प्याज बैक्टेरिया के लिए "चुंबक " की तरह काम करती  है खासकर कच्ची प्याज।

आप कभी भी थोड़ी सी भी  कटी हुई प्याज को देर तक रखने की गलती न करें ये बेहद खतरनाक है। यहाँ तक कि किसी बंद थैली में इसे रेफ्रिजरेटर में रखना भी  सुरक्षित नहीं है। प्याज ज़रा सी काट देने पर ये बैक्टेरिया से ग्रसित हो सकती है और आपके लिए खतरनाक हो सकती है। यदि आप कटी हुई प्याज को सब्ज़ी बनाने के लिए उपयोग कर रहे हों  तब तो ये ठीक है मगर यदि आप कटी हुई प्याज अपनी ब्रेड पर रख कर खा रहें है तो ये बेहद खतरनाक है ऐसी स्थिति में आप मुसीबत को न्योता दे रहें हैं। याद रखे कटी हुई प्याज और कटे हुए आलू की नमी बैक्टेरिया को तेज़ी से  पनपने में बेहद सहायक होता है।

कृपया ध्यान रखें कि "प्याज को काट कर अगले दिन सब्ज़ी बनाने के लिए नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये बहुत खतरनाक है यहाँ तक कि कटी हुई प्याज एक रात में बहुत विषाक्त हो जाती है क्योंकि ये टॉक्सिक बैक्टेरिया बनाती है जो पेट खराब करने के लिए पर्याप्त रहता है शेयर अवश्य करें ताकि अधिकांश लोग लाभ ले सकें। 

No comments:

Post a Comment