Friday 13 October 2017

गैर सरकारी कर्मचारियों को इन्साफ कब मिलेगा, किस समस्या से जूझ रहें ये लोग

जिस दिन सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी होती है उस दिन गैर सरकारी कर्मचारियों की भी छुट्टी स्थाई रूप से कर दी जाये जिस तरह सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां पहले से निर्धारित की गयीं हैं उसी तरह गौर सरकारी कर्मचारियों छुट्टियों को भी निर्धारित किया जाये। क्यों की गैर सरकारी कर्मचारी मेहनत भी ज्यादा करता है और उसे छुट्टी शायद ही रविवार को मिलती होगी। कभी कभी तो ये होता है कि गैर सरकारी संस्थानों में आने का समय तो निश्चित होता है, परन्तु जाने का कोई समय नहीं होता। और उनको कोई ओवरटाइम का पैसा भी नहीं मिलता है। इससे अच्छी तो लेबर है जिनको कि ओवरटाइम का पैसा तो मिलता है।

जब कोई गैर सरकारी कर्मचारी वेतन बढ़ाने की बात करता है तो मालिक कहता है कि तुम काम क्या करते हो ये सुनने को मिलता है, परन्तु जब वो किसी बीमारी की वजह से या किसी अन्य कारणों से छुट्टी मांगता है तो मालिक हमेशा ये कहता पाया जाता है कि तुम्हारा काम कौन करेगा।

सबसे बड़ी बात ये है की PF और ESI सिर्फ उन लोगों का काटा जाता है जिनका वेतन एक निश्चित राशि से ज्यादा नहीं है सभी कर्चारियों का नहीं। यदि किसी भी कंपनी या व्यवसाय में गैर सरकारी कर्मचारी कहीं भी कार्यरत है उसका भी PF, ESI के साथ Pension का प्रावधान भी होना चाहिए जैसे कि सरकारी कर्मचारी को मिलता है चाहे एक ही कर्मचारी क्यों न हो क्यों की यदि किसी भी संस्थान में यदि एक कर्मचारी काम करता है तो वो भी बूढ़ा होता है और उसे भी पैसे की जरुरत सेवा समाप्ति के बाद होती है। ख़ास बात यदि घर में किसी के यहाँ नौकर भी काम करे उसे भी ये सारी सुविधाएँ मिलनी चाहिये और वो छुट्टी वाले दिन काम करता है तो ओवरटाइम का  मिले। और इसके साथ-साथ उसे भी Leave with Pay मिलना चाहिए। यदि आप इस बात से सहमत है तो अपनी राय  नीचे कमेंट बॉक्स में दें।

1 comment: