Friday 29 September 2017

बीमे की जरुरत आपको नहीं बल्कि आपके प्यारे परिवार को है तो इसलिए बीमा जरूर करवाएं


आप कहते है मुझे बीमे की जरुरत नहीं, बीमे की जरुरत आपको नहीं आपके परिवार को है, बीमा तभी लिया जाता है, जब उसकी जरुरत नहीं हो, जरुरत होने पर  बीमा नहीं मिलता,  इसके लिए स्वास्थ्य होना जरुरी है यदि आपके पास सोने का अंडा देनेवाली मुर्गी हो तो आप किसका बीमा करवायेंगे मुर्गी का या अंडे का ? आप अपनी कार का बीमा करवाते हैं क्या इससे आपका परिवार सुरक्षित  रहता है ? कार में चार पहिये होते हैं, फिर भी पांचवा रखना जरुरी क्यों है, रास्ते में सुरक्षा के लिये या फालतू खर्च ? बच्चा असफल हो जाये तो दुबारा मौका मिल सकता है, पर पिताजी असफल हो जाये तो बच्चों का भविष्य ख़राब हो सकता है, मेरे पास आपके परिवार की सुरक्षा की बहुत ही सुन्दर योजनाएं हैं।

बीमे की प्रिमियम देखने से ज्यादा जरुरी आपात स्थिति में मिलने वाली राशि को देखना चाहिये, क्या आपको मालूम है कि आपका जीवन आपके परिवार के लिये कितना अमूल्य व आवश्यक है ? आप ही बच्चों की शिक्षा तथा विवाह का प्रबंध करेंगे। क्या आपने अपनी सभी पॉलिसियों में नामांकन करवा रखा है ? जब आप एक महीने के लिए घर से बाहर जाते हैं तो क्या क्या व्यवस्था करके जाते है ? जब भीड़ में  आपका बच्चा आपसे बिछड़ जाता है तो उसे कितनी परेशानी तथा दर्द होता है ? आपके बाहर जाने पर कितने दिनों तक रिश्तेदार आपके परिवार की मदद कर सकते हैं? यदि आप अपने शौक या विलासिता पर खर्च करते हैं बदले में कुछ नहीं मिलता  परंतु यहाँ आपके परिवार की सुरक्षा की जाती है फिर भी  आप कह रहे हैं आपको बीमे की आवश्यकता नहीं, एक बार अपना बेटा या बीबी बनकर विचार कीजिये।

बीमा अपने फायदे के लिए नहीं अपने परिवार की सुरक्षा के लिए ख़रीदा जाता है जिस प्रकार छाता बारिश रोकने के लिए नहीं, छाता तो बारिश में भीगने से बचने के लिए ख़रीदा जाता है, निर्णय आपका है क्योंकि परिवार भी आपका है, मेरा काम आपको बीमे के बारे में बताना है, करवाना या ना करवाना आपकी अपनी सोच है।

बीमा करवाने के लिए संपर्क करें
Kanhaiya Chaudhary
Ph. No. 9045226997

No comments:

Post a Comment