Friday 7 June 2019

नेत्रज्योति बढ़ाने के लिए कारगर उपाय और सावधानियाँ

How to Save Eye
नेत्र ज्योति को बढ़ाने के उपाय 
1. सौंफ, बादाम और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें। रोज रात को सोने से पहले इसकी एक चम्मच को गर्म दूध में डालकर पियें। इसे लगातार 40 दिनों तक रोज करें।

2. हरड़, बहेड़ा और आँवला तीनों को समान मात्रा में लेकर त्रिफलाचूर्ण बना लें। इस चूर्ण की 2 से 5 ग्राम मात्रा को घी एवं मिश्री के साथ मिलाकर कुछ महीनों तक सेवन करने से नेत्ररोग में लाभ होता है।

3. त्रिफला चूर्ण को रात्रि में पानी में भीगोकर, सुबह छानकर उस पानी से आँखें धोने से नेत्रज्योति बढ़ती है। 

अतिरिक्त ध्यान देने वाली बातें 
1. अपने TV या Computer की Screen को ज्यादा पास से न देखें। साथ ही इनकी Screen की Brightness को कम ही रखें जिससे इसका ज्यादा बुरा असर आपकी आंखों पर न पड़े।

2. डिम या धीमी रोशनी में न पढ़ें क्योंकि इससे Eye Muscles में Strain बढ़ता है।

3. काम के दौरान हर 20 मिनट के दौरान अपनी आंखों को थोड़ा Rest दें।

4. धूप में निकलने के दौरान Sunglasses का इस्तेमाल करें।

5. जब भी बाहर से आएं तो अपनी आँखों को धो ले जिससे की आँख से साड़ी गन्दी निकल जाये।

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के कुछ और प्रचलित घरेलू नुस्खे 
1. रोज पपीता का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

2. सेव का मुरब्बा बनाकर सेवन करें और ऊपर से एक गिलास दूध पियें, ऐसा रोज करने से आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी।

3. नियमित रूप से फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।

4. गाजर में अत्यधिक Vitamin A पाया जाता है। इसलिए इसका हलवा, सब्जी या सलाद बनाकर नियमित सेवन करें। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं।

5. काली मिर्च के पाउडर में पिसी मिश्री और घी मिलकर सेवन करने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

6. रोज नहाने से पहले अपने पैरों के तलवों में तेल की मालिश करें, इससे भी आंखों को काफी फायदा मिलता है

7. सुबह-सुबह नंगे पैर ओस पड़ी घास में चलें। इससे आपकी कमजोर आंखें स्वस्थ हो जाएँगी।

8. सुबह उठकर आंखों पर ठन्डे पानी के छींटे मारें।

9. कनपटी पर गाय के घी की हल्के हाथ से रोजाना कुछ देर मसाज करने पर आंखों की रोशनी बढ़ती है।

10. आंवले के पानी से आंखें धोने से या गुलाबजल डालने से आंखें स्वस्थ रहती हैं।

11. सुबह के समय उठकर बिना कुल्ला किए मुंह की लार अपनी आंखों में काजल की तरह लगातार 6 महीने लगाते रहने पर चश्मे का नंबर कम हो जाता है।

12. हल्दी की गांठ को तुअर की दाल में उबालकर, छाया में सुखाकर, पानी में घिसकर सूर्यास्त से पूर्व दिन में दो बार आंख में काजल की तरह लगाने से आंखों की लालिमा दूर होती है।

13. आंखों के हर प्रकार के रोग जैसे पानी गिरना, आंखें आना, आंखों की दुर्बलता, आदि होने पर रात को आठ बादाम भिगोकर सुबह पीस कर पानी में मिलाकर पीने से आंखें स्वस्थ रहती हैं।

14. एक चने के दाने जितनी फिटकरी को सेंककर सौ ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें. रोजाना रात को सोते समय इस गुलाबजल की चार-पांच बूंद आंखों में डाले. साथ ही, पैर के तलवों पर घी की मालिश करें इससे चश्मे का नंबर कम होना शुरू हो जाएगा।

15. अनुलोम विलोम प्रयाणयाम करने से आँखें बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती हैं।

16. सूर्य को जल गंगासागर से चढ़ाएं और गंगा सागर की टोंटी में से जो जल निकलता है उस पर सूर्य की किरणें पड़ती हैं, उन किरणों को जल की धार में देखने से चस्मा तक उतर जाता है।

17. सुबह सुबह उठते ही अपने मुँह में पानी भरकर आँखों काम से काम दस बार छींटा मारें और फिर उस पानी को कुल्ला करके बहार निकल दें, इससे नेत्र ज्योति में फायदा मिलता है।

18. सुबह उठने पर अपनी हथेलियों को आपस में रगड़े। जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्हें अपनी आंखों पर रख कर सिकाई करें। ऐसा 4-5 बार करें तो आंखों को बहुत फायदा पहुंचेगा।

19. इलायची के दो छोटे टुकड़े लें, उन्हें पीसकर दूध में डालें और दूध को उबाल कर रात को पी लें, यह आहार आंखों को स्वस्थ बनाता है।

20. सौंफ का पाउडर और धनिया के बीज का पाउडर लेकर बराबर मात्रा में मिला लें। और फिर इसमें बराबर मात्रा में चीनी मिला लें। 12 ग्राम हर रोज सुबह – शाम सेवन करने से कमजोर आंखों के साथ-साथ मोतियाबिंद की शिकायत में भी फायदेमंद होता है।

में आशा करता हूँ कि आपको मेरा Post पसंद आया होगा, अगर इससे संबधित कोई भी सवाल या डाउट हो तो आप हमें नीचे दिए हुए Comment Box में बताएं, में आपको इसका Answer अवश्य दूंगा, इस Post को Social Media, जैसे Facebook, Twitter, Whatapp etc. पर जरूर Share करें।

No comments:

Post a Comment